बिहार लोक सेवा आयोग (BPSC) 70वीं प्रारंभिक परीक्षा 2024 का नोटिफिकेशन जारी, 1,957 पदों पर होगी भर्ती

बिहार लोक सेवा आयोग (BPSC) ने 70वीं संयुक्त (प्रारंभिक) प्रतियोगी परीक्षा का नोटिफिकेशन जारी कर दिया है। इस परीक्षा के माध्यम से बिहार सरकार के विभिन्न विभागों में 1,957 पदों पर नियुक्तियाँ की जाएंगी। यह परीक्षा राज्य के प्रतिष्ठित प्रशासनिक और कार्यकारी पदों के लिए आयोजित की जा रही है।


महत्वपूर्ण तिथियाँ

इस भर्ती प्रक्रिया के लिए आवेदन 28 सितंबर 2024 से शुरू होंगे और अंतिम तिथि 18 अक्टूबर 2024 रखी गई है। परीक्षा 17 नवंबर 2024 को आयोजित की जाएगी।


पदों का विवरण 

इस परीक्षा के माध्यम से विभिन्न पदों पर भर्तियाँ की जाएंगी, जिनमें मुख्यतः निम्नलिखित शामिल हैं:

- उप-विभागीय अधिकारी (200 पद)

- पुलिस उपाधीक्षक (136 पद)

- राज्य कर सहायक आयुक्त (168 पद)

- ग्रामीण विकास अधिकारी (393 पद)

- राजस्व अधिकारी (287 पद)

  

शैक्षणिक योग्यता और आयु सीमा

उम्मीदवारों के पास किसी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से स्नातक की डिग्री होना अनिवार्य है। आयु सीमा 1 अगस्त 2024 तक 20 से 37 वर्ष के बीच रखी गई है, हालांकि आरक्षित वर्ग के उम्मीदवारों को सरकारी नियमों के अनुसार छूट दी जाएगी।


आवेदन शुल्क 

सामान्य वर्ग के उम्मीदवारों के लिए आवेदन शुल्क ₹600 है, जबकि अनुसूचित जाति/जनजाति और दिव्यांग उम्मीदवारों के लिए यह शुल्क ₹150 रखा गया है।


आवेदन कैसे करें  

इच्छुक उम्मीदवार BPSC की आधिकारिक वेबसाइट [bpsc.bih.nic.in](http://bpsc.bih.nic.in) या [onlinebpsc.bihar.gov.in](http://onlinebpsc.bihar.gov.in) पर जाकर ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं।


इस परीक्षा के लिए उम्मीदवारों को सरकारी नौकरियों में प्रवेश के सुनहरे अवसर मिलेंगे, जिसमें बिहार प्रशासनिक सेवा, पुलिस सेवा, वित्तीय सेवा समेत अन्य महत्वपूर्ण पदों पर नियुक्ति की जाएगी।